जापान में इतनी लम्बी आयु तक क्यों जीते हैं लोग, ये हैं 5 मुख्य वजह...!

वर्तमान वक़्त में टेक्नोलॉजी और साइंस ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। आज किसी भी कार्य को करने के लिए पहले जैसा शारीरिक बल प्रयोग में नहीं होता है। जिस कारण से बहुत सारी परेशानिया जैसे मोटापा डायबिटीज माइग्रेन हार्ट अटैक और कैंसर जैसी कई सारी बीमारियां मनुष्य को घेर लेती है। ऐसे में हम अगर जापान देश की बात करें, तो जापान टेक्नोलॉजी के विषय में इतना आगे होने के बावजूद भी सबसे सेहतमंद देशों की श्रेणी में गिना जाता है।

पिछले कुछ वर्षों में मेलबर्न की एक यूनिवर्सिटी के द्वारा एक सर्वे किया गया। जिसने पता लगा, कि जापान में तकरीबन 50000 से ज्यादा लोग ऐसे हैं। जिनकी उम्र 100 वर्ष से भी अधिक है। इसके अलावा जापान में लोग मोटापा बहुत कम है, जबकि टेक्नोलॉजी के मामले में जापान संसार में सबसे आगे रहता है, परंतु इसके बावजूद भी वहां के लोग अपने आप को बिल्कुल स्वस्थ रखते हैं, तो चलिए जानते हैं, जापानी लोगों की स्वस्थ होने के पीछे क्या वजह छुपे हुए हैं।

चाय पीने का तरीका


आपको बता दें, कि जापान में चाय को काफी अधिक फेवरेट माना जाता है। दिन भर में जापानी लोग अलग-अलग तरह की चाय पीते हैं। सबसे ज्यादा यहां पर लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। जापान में लगभग 100 तरीके की चाय की पैदावार होती है, जो हड्डियों से लेकर बालों और अंदरूनी शक्ति को और अधिक मजबूत करती है। इसके साथ ही ये काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट से भरपुर होती है।

पैदल चलना


आपको बता दें, कि जापान में अधिकतर लोग पैदल चलना पसंद करते हैं। चाहे कोई भी काम हो जापानी लोग इस प्रकार चलना उनका एक लाइफ़स्टाइल बन चुका है, जबकि जापान के लोगों के पास सुविधाओं की कोई कमी नहीं है, परंतु इन सब के बावजूद वहां के लोग अपने आप को फिट रखने के लिए पैदल चलना ज्यादा पसंद करते हैं।

जापानी लोगों का खान-पान


जापान के लोगों का खान-पान काफी हल्का रहता है। इनके खाने में शुगर की मात्रा बिल्कुल नहीं होती। इसी कारण से ये गाना काफी हल्का होता है। इनके खाने में अकेले ही बहुत कम मात्रा में होती है। जिस कारण से इन लोगों का मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। जापान के लोग अपनी नियमित डाइट में ज्यादातर समुद्र में पाई जाने वाली चीजें ही खाते हैं। जापान में लोग समुद्र में पाए जाने वाले पौधे तथा समुद्री जीव को ही खाना पसंद करते हैं।

साफ सफाई


जापान वैसे तो साफ सफाई के विषय में आगे रहता है, जहां के लोग किसी दूसरे देश में भी जाते हैं, तो वहां पर भी सफाई का काफी ध्यान रखते हैं, क्योंकि जापान के लोगों का मानना है की साफ-सफाई रहेगी, तो बीमारियां कम होंगी।

हेल्थ चेकउप


जापान के लोग अपने खाने पीने का ख्याल रखने के साथ-साथ अपना रूटीन हेल्थ चेकअप का भी बहुत ख्याल रखते हैं, इसलिए यहां के लोग महीने में एक बार तो डॉक्टर से अपना चेकअप जरूर करवाते हैं। जिससे उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में सारी जानकारी रहे।