इस जगह अंतिम संस्कार में महिलाएं करती हैं डांस, बहुत चौंकाने वाला है कारण...!

विश्व में अजीबोगरीब रीती-रिवाज मानए जाते हैं। उन्हें सुनकर आप भी परेशान रह जाते होंगे। आज हम आपको ऐसे ही एक और रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं। किसी की मौत हो जाने पर मातम छा जाता है किन्तु संसार में एक ऐसी जगह है जहां किसी मुर्दे को दफनाते वक़्त उसके परिवार वाले डांस करते हैं।

दरअसल, चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों में किसी की मौत पर मुर्दे के अंतिम संस्कार के वक़्त लड़कियों का डांस करवाया जाता है। वर्षो से चली आ रही ये परंपरा वक़्त के साथ आधुनिक रूप ले चुकी है। यहां स्त्रियां अपने पति की ही मौत के बाद स्ट्रिप डांसर्स को बुलाती हैं, और ये डांसर्स रोने का नाटक भी करते हैं।

जानकारी के मुताबिक, मुर्दे को दफनाने से पहले डांस करने की इस परंपरा के पीछे स्त्रियों द्वारा अजीब सा तर्क दिया जाता है कि उनके पति दुनिया से चले गए ठीक हैं पर उन्हें जानदार और आखिरी तोहफा देने के लिए वे ऐसा कर रही हैं। अब भला ऐसा कौन करता है।

बता दें कि, चीन के ग्रामीण इलाकों में ये परंपरा बहुत वर्षो से चल रही है। किसी की मौत पर लड़कियों का अश्लील डांस बेहद महत्वपूर्ण रस्म मानी जाती है। ये डांसर्स मृत शरीर के ताबूत के आस पास नाचती हैं। डांसर्स को बुलाने के पीछे लोगों का मानना है कि उनके डांस करने से अंतिम यात्रा के वक़्त जमकर लोग जुटते हैं और जितने अधिक लोग होंगे, मरने वाले की आत्मा को उतना ही सुकून मिलता है।

जबकि, चीनी सरकार ने इस परंपरा को गैरकानूनी करार देते हुए इस पर रोक लगाने की बात कही है, जिसके बाद से इन डांसर्स के सामने मुश्किलें आ गई हैं। सरकार ने स्ट्रिपर्स को मिलने वाले भुगतान पर रोक लगाने की बात कही है।

इससे पहले भी सरकार ने वर्ष 2006 और 2015 में इस प्रथा के विरुद्ध कार्रवाई की थी लेकिन इसके बावजूद चीन के ग्रामीण इलाकों में ये सब चलता रहा। अब एक बार फिर से सरकार ने इस रीति रिवाज पर कार्रवाई करते हुए इस बैन करने की बात कही है।