10 पौधें लगाएंगे तभी मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, इस देश में जारी हुआ ये कानून..!

दुनिया में पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम होती जा रही हैं। जबकि इनको बचाने के लिए भी तरह-तरह के तरीके किये जा रहे हैं। आपको जानकर परेसानी होगी कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां सरकार की तरफ से कानून बनाया गया है कि छात्र कम से कम 10 पेड़ लगाएंगे, तभी उनको विश्वविद्यालयों की तरफ से स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री दी जाएगी।

loading...
इस देश का नाम है फिलीपींस, जहां की सरकार ने पर्यावरण बचाने के लिये ये अनोखा कानून जारी किया हैं। फिलीपींस की सरकार ने यह कानून इसलिए जारी किया है, क्योंकि भारी मात्रा में वनों की कटाई से देश का कुल वन आवरण 70 फीसदी से घटकर 20 फीसदी पर आ गया हैं।

इस कानून के तहत सरकार ने देश में एक साल में 175 मिलियन से अधिक पेड़ लगाने, उनका पोषण करने और उन्हें विकसित करने का लक्ष्य रखा हैं।हर छात्र को अपने स्नातक की डिग्री पाने के लिए कम से कम 10 पेड़ लगाना निश्चित हैं।

इस कानून को 'ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इन्वायरन्मेंट एक्ट' नाम दिया है, जिसे फिलीपींस की संसद में सर्वसम्मति से पास किया गया। यह कानून कॉलेजों, प्राथमिक स्तर के स्कूलों और हाई स्कूल के छात्रों के लिए भी जारी होगा।

सरकार ने वो इलाके भी चुन लिये हैं, जहां पेड़ लगाए जाएंगे। चयनित क्षेत्रों में मैनग्रोव वनक्षेत्र, सैन्य अड्डे और शहरी क्षेत्र के इलाके शामिल हैं। स्थानीय सरकारी एजेंसियों को इन पेड़ों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई हैं।