15,000 हजार किलो सोने से बना है ये मंदिर, रात में दिखता है ऐसा नजारा, नहीं गए तो बना लो प्लान..!

आजतक आपने बहुत खूबसूरत मंदिर देखे होंगे पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं, हो सकता है आप में से बहुत लोग यहां गए हो। इस मंदिर की विशेषता है कि इसका निर्माण करने के लिए 15000 किलों सोने का उपयोग किया है। सुनकर चौंक गए ना। ये मंदिर तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में है उपस्थित है और सोने के मंदिर होने के वजह इस ये शहर सोने की नगरी के नाम से बुलाया जाता है। इस मंदिर में शिलालेख की कला वेदों से ली गई है।

loading...
1500 किलों सोने से बने इस खूबसूरत मंदिर को 400 कारीगरों ने सात वर्ष की मेहनत के बाद तैयार किया है। मंदिर में पूरे सालभर श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहता है। लाखों लोग इस अद्भुत मंदिर को देश नहीं विदेशों से देखने पहुंचते हैं।

इस मंदिर में उपस्थित सभी चीजे सोने से बनी हुई है फिर चाहे वो दीवारें हो या दरवाजे। 100 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला ये मंदिर चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है। रात के वक्त मंदिर से टकराती रोशनी मंदिर को जगमग कर देती है।

इस मंदिर को सुबह 4 से 8 बजे तक अभिषेक के लिए और सुबह 8 से रात के 8 बजे तक दर्शन के लिए खोला जाता है। इस मंदिर के सबसे पास काटपाडी रेलवे स्टेशन है। जहां से 7 किलोमीटर की दूरी पर ही ये मंदिर स्थित है। तो इंतजार किस बात का आज ही प्लान करके निकल लीजिए।