कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति, छापा पड़ा तो अधिकारियों के उड़ गए होश..!

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो और सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के अफसर उस समय हैरान रह गए जब छापे में एक कचौड़ी बेचने वाला करोड़पति निकला।

loading...
दरअसल, अलीगढ़ शहर स्थित सीमा टॉकीज चौराहा पर दुकानदार मुकेश पिछले दस वर्ष से कचौड़ी व समोसे बेचता है। उसको लेकर स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो लखनऊ को शिकायत मिली। इसके बाद विषय लखनऊ से अलीगढ़ पहुंचा।

सूचना पाकर अलीगढ़ सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने 21 जून को एसआईबी के अधिकारियों के साथ मिलकर छापा मारा। कार्रवाई शुरू हुई तो मुकेश ने खुद ही हर माह लाखों रुपये के टर्न ओवर की बात स्वीकार की. मुकेश ने ग्राहकों की संख्या, कच्चे माल की खरीद और संबंधित सभी जानकारी दे दी।

एजेंसियों को जांच में पता चला कि उसका टर्नओवर 60 लाख से ज्यादा है, जो करोड़ रूपये के पार भी हो सकता है। अधिक टर्नओवर होने के बावजूद दुकानदार मुकेश ने जीएसटी के अन्तर्गत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। इसी वजह से स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो ने मुकेश को नोटिस दे दिया है।

जांच अधिकारियों के मुताबिक, प्रारंभिक जांच में कचौड़ी बेचने वाले मुकेश का 60 लाख का टर्नओवर सामने आया है, किन्तु विस्तृत जांच में इसके एक करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है। परीक्षण में ये भी सामने आया कि दुकानदार जीएसटी में पंजीकृत नहीं है, जबकि सालाना 40 लाख रुपये का टर्न ओवर करने वालों को जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

उधर, विषय में अलीगढ़ रेंज-ए एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर आरपीएस कौंतेय ने बताया कि शिकायत के आधार पर कचौड़ी वाले का सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपये से ज्यादा मिला है। इसके बाद दुकानदार मुकेश को नोटिस जारी कर दिया गया है। मामले की जांच जारी है।