बाप को बेटी ने दिया लीवर, व्यक्ति ने लड़की से प्रभावित होकर की उससे विवाह..!

गुजरात राज्य में रहने वाली भावी ने तीन वर्ष पहले अपने पिता को एक नया जिंदगी दान दिया था और अपने पिता के जन्म दिवस पर उन्हेंने अपना लीवर डोनेट किया था। भावी के पिता विश्वजीत मेहता एक डायमंड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्य किया करते थे और उसी वक़्त उनकी तबीयत खराब हो गई थी। तबीयत खराब होने के बाद जब उन्होंने अपना चेकअप करवाया तो उनका लीवर खराब पाया गया। जिसके बाद भावी ने अपने पिता को अपना लीवर का कुछ हिस्सा दान करने का निर्णय किया और अपने पिता को नया जीवन दान दिया।

वर्ष 2014 में हुआ था लीवर बेकार


loading...
विश्वजीत मेहता का लीवर 2014 में खराब हो गया था। जिसके बाद डॉक्टरों ने इनको लीवर ट्रांसप्लांट की सुझाव दी थी। डॉक्टर की सलाह के बाद विश्वजीत मेहता अपने लीवर ट्रांसप्लांट के लिए राजी हो गए थे। वहीं बहुत लोगों उन्हें अपना लीवर देने का प्रस्ताव भी रखा था। किन्तु भावी ने अपना लीवर उन्हें डोनेट करने का फैसला किया और वर्ष 2016 में अपने पिता के जन्म दिवस पर उनको अपना लीवर दान किया। बेटी के लीवर दान करने पर विश्वजीत मेहता कहते हैं कि ‘ इस संसार में मेरी दो मां हैं।

 एक जन्म देने वाली है और दूसरी मेरी बेटी। जिसने मुझे लीवर देकर एक नया जन्म दिया है। साल 2014 में मुझे लीवर की परेशानी हुई और मेरे जन्मदिवस पर ही मेरा ऑपरेशन हुआ। मेरी बेटी ने मेरे बर्थ डे पर अपना लीवर मुझे गिफ्ट के रूप में दिया। मैंने अपनी बेटी को खूब समझाया की वो ऐसा ना करे लेकिन उसने एक ना सुनी और मुझे लीवर दे दिया।

मेरे दोस्तों ने भी मुझसे कहा कि अपनी बेटी की जिंदगी क्यों बेकार कर रहे हो। किन्तु मेरी बेटी जिद प भावी ने जब वर्ष 2016 में अपने पिता को अपना लीवर दान किया। उस समय ये खबर कनाडा में रहने वाले एक लड़के को पता चली और इस लड़के ने भावी से विवाह करने का निर्णय कर लिया।

 दरअसल जिस वक़्त भावी ने अपने पिता को लीवर डोनेट किया था। उस वक़्त तेजस त्रिवेदी कनाडा से गुजरात आए थे और यहां पर विवाह के लिए एक लड़की की तलाश कर रहे थे। तेजस को उसी वक़्त भावी के बारे में पता चला और तेजस ने भावी से मिलने का निर्णय किया। तेजस को उनके परिवार वालों ने खूब समझाने की प्रयाश की मगर तेजस अपनी जिद पर अड़ रहे और उन्होंने भावी से मुलाकात की। भावी से मिलने के बाद तेजस ने उनसे विवाह करने का फैसला ले लिया। जिसके बाद इनके परिवार वालों ने इनकी विवाह करवा दी। भावी और तेजस इस समय कनाडा में रहे रहे हैं और इनके एक 11 महीने का बच्चा भी है।

क्या होता है लीवर ट्रांसप्लांट


लीवर ट्रांसप्लांट के तहत डोनर के लीवर का कुछ भाग मरीज को दे दिया जाता है और लीवर के कुछ ही हिस्से पर मरीज और डोनर अपनी जिंदगी को काटते हैं। पूरी प्रकार से लीवर बेकार होने पर ही लीवर ट्रांसप्लांट किया जाता है।