गर्भवती औरत के साथ डॉक्टरों ने किया ऐसा कारनामा, जिसे जान कर आपको भरोसा नहीं होगा..!

डॉक्टरों को ऐसे ही नहीं भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। समय-समय पर डॉक्टरों ने ये सिद्ध किया है कि अगर भगवान के बाद कोई जान बचा सकता है तो वह डॉक्टर ही हैं। कई बार डॉक्टरों ने ऐसे अजीबो-गरीब केस सुलझाएं हैं, जिसे सुनकर भरोसा ही नहीं होता है कि यह सच में संभव है। हाल ही में डॉक्टरों ने एक ऐसा ही चमत्कारिक कारनामा कर दिखाया है।

आ सकती हैं बच्चे के जन्म के समय काफी दिक्कतें


loading...
दरअसल डॉक्टरों ने 23 हप्ते की एक गर्भवती स्त्री के रूटीन जाँच के वक़्त पाया कि उसके गर्भ में जो बच्चा है, उसका दिल खून का संचार नहीं कर पा रहा है। डॉक्टरों को पता चल गया कि अगर इसका सही उपचार नहीं किया गया तो बच्चे के जन्म के समय काफी दिक्कतें हो सकती हैं। डॉक्टरों ने यह फैसला किया कि बच्चे का उपचार गर्भ में ही करना होगा।

बच्चे के दिल का आकार था मूंगफली जितना बड़ा


एक न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों ने बच्चे का गर्भ में ही इलाज शुरू कर दिया। डॉक्टरों ने माँ के यूट्रस के रास्ते सुई की सहायता से बच्चे के दिल में एक गुब्बारा डाल दिया। इस प्रक्रिया के बाद बच्चे के दिल के उपरी और निचले चैंबर में जगह बन गयी और खून का संचार सामान्य तरीके से होने लगा। डॉक्टरों ने जब यह हैरतअंगेज ऑपरेशन किया तब बच्चे के दिल का आकर मूंगफली जितना बड़ा था। बच्चा इस वक़्त दो महीने का और पूरी प्रकार स्वस्थ्य है।

बच्चे के इतने छोटे दिल का ऑपरेशन काफी ही कठिन था जो कनाडा के टोरंटो में स्थित माउंट सिनाई अस्पताल में किया गया। बताया जा रहा है कि आज ये बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ्य है और इसकी आयु इस वक़्त दो महीने है। बच्चे का नाम सबेस्टियन है।