दुल्हन ने मांगी ऐसी मुंह दिखाई, दूल्हा बोला- आपकी मांग ने तो दिल जीत लिया...!

एक लड़की जब अपने घर से विदा हो कर औंय ससुराल जाती है तो वहाँ उससे काफी सी अपेक्षाएं की जाती है। ससुराल वाले तरह तरह आशाये लगाये रहते है, किन्तु तब क्या जब ससुराल आने के लिए खुद दुल्हन अपनी ही शर्त रख दे।

loading...
वाराणसी में एक दुल्हन ने ससुराल में एंट्री से पहले पति और ससुरालवालों से मुंह दिखाई में अनोखी मांग कर डाली। दुल्हन ने कहा कि मैं घर के अंदर कदम रखने से पहले एक पेड़ लगाना चाहती हूं। एक बारगी तो दुल्हन की इस फरमाइश पर पूरा परिवार परेशान रह गया, किन्तु इस अनोखी मांग से ससुराल वाले खुश भी काफी हुए जिसके बाद दूल्हा-दुल्हन ने घर के बाहर आम का एक पेड़ लगाया।

दूल्हा अभिषेक बताता है विवाह विवाह सब कुछ एकदम अच्छे से संम्पन्न होने के बाद विदाई भी हो गयी थी। रास्ते में लौटते वक़्त निधि ने मुझसे पूछा था, मुंह दिखाई में क्या उपहार देने वाले हैं? उस वक़्त अभिषेक कंफ्यूज से हो गए थे, उन्होंने डिसाइड किया था कि कुछ अच्छी सी ज्वेलरी उपहार करूंगा। किन्तु दूल्हा दुल्हन जैसे ही घर पहुंचे, मैडम ने तो परेशान ही कर दिया।

मुह दिखाई की ऐसे डिमांड कर दी जिसे सुन अभिषेक परेशान भी थे और खुश भी। असल में उन्होंने ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचा था कि दुल्हन पेड़ लगाने की डिमांड कोई ऐसे अवसर पर करेगी। निधि ने इतना प्यारा मैसेज देकर मेरा ही नहीं जबकि पूरे परिवार का दिल जीत लिया है।

आपको बता दें कि ये विषय काशी के चोलापुर ब्लॉक का है। अजगरा गांव के अभिषेक पांडेय की शादी मिर्जापुर की रहने वाली निधि से हुई। विदाई के बाद निधि अपने पति के साथ ससुराल पहुंची और घर में एंट्री से पहले ही उसने मुंह दिखाई के बदले एक पेड़ लगाने की मांग की। बहू की मांग सुनकर एक बार सभी लोग सोच में पड़ गए, किन्तु अपनी बछु की इस जबरदस्त सोच से खुश भी हुए और मांग पूरी करते हुए घर के बाहर आम का एक पेड़ लगवाया।

निधि बताती है कि मेरी विवाह पर्यावरण दिवस वाले दिन हुई, किन्तु हम पेड़ नहीं लगा पाए। मैंने समाज को मैसेज देने के लिए ऐसा किया। निधि के ससुर श्याम बिहारी ने बताया कि बहू की बात सुनकर पहले हम लोग थोड़ा झिझक गए थे। जब उसने समझाया कि एक पेड़ से लाखों पेड़ लगेंगे और लोगों की सोच बदलेगी तो हम तैयार हो गए।