यहां मर्दो का काम करना है गुना, कारण कर देगा परेशान..!

मर्दो के वर्चस्व वाले इस समाज में स्त्रियों द्वारा किसी काम में आगे बढ़ना काबिले प्रशंशा है। ऐसी ही कुछ स्त्रियों तकरीबन 500 वर्षो से एक काम को बिना मर्दों की सहायता के अंजाम देती आ रही हैं। यहां मर्द वर्जित नहीं है किन्तु ये काम औरते ही करती हैं। ये स्त्रियां संसार का सबसे बड़ा बाजार चला रही हैं।

loading...
भारत के मणिपुर में है। इम्फाल में रोजाना लगने वाले इस बाजार की सबसे विशेष बात ही यही है कि इसे स्त्रियां चलाती हैं। यहां मर्द आकर सामान तो खरीद सकते हैं किन्तु अपनी दुकान नहीं लगा सकते। यहां सिर्फ स्त्रियां का दबदबा चलता है।

ये ये बाजार केवल एशिया का ही नहीं, जबकि संसार का स्त्रियों के द्वारा चलाया जाने वाला सबसे बड़ा बाजार है। इसलिए इस बाजार को ‘मदर्स मार्केट’ भी कहा जाता है। बड़े से क्षेत्र में फैले इस बाजार में सब्जियों से लेकर मीट, कपड़े और बाकी आवशयकता का सामान मिलता है। सवेरे से लेकर शाम तक शानदार भीड़ होती है।

शादीशुदा औरतें ही बेचती है सामान वैसे यहां स्त्रियों के दुकान लगाने में भी एक नियम है। और वो ये है कि केवल शादीशुदा औरते ही यहां सामान बेच सकती हैं। क्योंकि ये बाजार महिलाओं द्वारा चलाया जाता है इसलिए बहुत बार इसे बंद कराने की भी धमकियां मिल चुकी हैं।

ये धमकिओं के बावजूद यहां कि औरतों के हौसले बुलंद हैं और वो वर्षो से इस बाजार को गुलजार बनाए हुए हैं। पर्यटकों के लिए ये विशेष आकर्षण का केंद्र है। मणिपुर आने वाले ज्यादातर लोग यहां आना अवश्य पसंद करते हैं।