यूपी का वो गांव जहां से भर्ती होते हैं सेना में सबसे ज्यादा युवा, आइये जानते हैं उस गांव के बारे में..!

देश में एक ऐसा भी गांव है जहां से सर्वाधिक युवक सेना में भर्ती होकर सरहद की रखवाली का जज्बा रखते हैं। विशेष बात ये है कि उनके जोश और जुनून की कारण से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले का यह गहमर गांव भारतीय सेना में काफी अधिक युवकों को भर्ती करने वाला गांव बन गया है। यह गांव एशिया का सबसे बड़ा गांव है। लोग इसे सेना का गांव कहते हैं। गहमर गांव के ज्यादातर घरों में से कोई न कोई सदस्य भारतीय सेना से जुड़ा हुआ है।

यूपी के गाजीपुर में है गहमर


loading...
गहमर गांव उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में स्थित है। इस गांव की जनसंख्या तकरीबन 1 लाख 20 हजार है। यह गांव शहर से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गहमर रेलवे स्टेशन पटना और मुगलसराय रेलमार्ग को जोड़ता है। गांव 24 पट्टियों में बंटा हुआ है। प्रत्येक पट्टी का नाम सैनिकों के नाम पर रखा गया है।

गांव के तकरीबन 10 हजार लोग सेना में भर्ती हैं वहीं इस गांव में 14 हजार भूतपूर्व सैनिक हैं। जिनमें से एक को विक्‍टोरिया क्रॉस से नावाजा गया है।

देश की प्रत्येक लड़ाई में इस गांव के सैनिकों का योगदान रहा है। प्रथम विश्‍वयुद्ध हो या आजादी की बाद वाली लड़ा‍ईयां सभी में गहमर गांव के लोगो ने बढ़चढ़कर भाग लिया है।

प्रथम विश्वयुद्ध(1914-19) के दौरान इस गांव से 228 जवानों ने भाग लिया। इस युद्ध में 21 सैनिक शहीद हुए। गहमर गांव के पूर्व सैनिकों द्वारा पूर्व सैनिक सेवा समिति नामक संस्था का गठन किया गया है।

इसमें लगभग 3,000 सदस्य हैं। समिति में गांव की प्रत्येक परेशानी का समाधान करने और सेना से जुड़े विषयो को लेकर हर सप्ताह बैठक होती है।