टॉयलेट के पानी से इडली की चटनी, वायरल हुआ तस्वीरें अवश्य देखें..!

स्ट्रीट फूड, यानी खाने-पीने की वो चीजें जो सड़क किनारे लगी हुई रेहड़ियों पर मिलती है, हमारी स्वस्थ के लिए कितनी घातक हो सकती हैं, इस वीडियो को देखकर आप अंदाजा लगा लेंगे। दरअसल एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसमें सड़क किनारे इडली बेचने वाला एक शख्स चटनी बनाने के लिए टॉयलेट के पानी का प्रयोग कर रहा हैं। वीडियो में नजर आ रहा है शख्स पास के एक सार्वजनिक शौचालय से पानी की केन भरकर लाता है और फिर उसी पानी को चटनी बनाने में प्रयोग करता हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो रहा हैं। वीडियो वायरल होने के बाद एफडीए यानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारी हरकत में आ गए हैं और इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।

गली के टॉयलेट से भरा चटनी के लिए पानी


loading...
यह मामला मुंबई के बोरीवली रेलवे स्टेशन का हैं।सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहा है कि यह शख्स गली में बने एक टॉयलेट के अंदर से पानी की केन भरकर लाता हैं। यह शख्स रास्ते में कुछ सेकंड के लिए एक जगह पर रुकता है और फिर अपनी रेहड़ी की तरफ चलने लगता हैं।इसके बाद अपनी रेहड़ी पर इडली की चटनी बनाने के लिए टॉयलेट से लाए हुए इस पानी का प्रयोग करता हैं। इस दौरान एक दूसरा व्यक्ति इसे ऐसा करने पर टोकता भी है, जिसे इडली बेचने वाले यह शख्स अनसुना कर देता हैं। इस मामले को यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दिए जांच के आदेश


वीडियो वायरल होने के बाद फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारी शैलेष आधव ने मामले पर बयान देते हुए कहा, 'हम इस मामले में उस स्ट्रीट फूड के खिलाफ जांच करेंगे और यही नहीं, ऐसे और भी वेंडर जो इस तरह की हरकत करते है, उनकी भी जांच की जाएगी और मामले में सख्त कार्रवाई होगी।' वहीं इस मामले में बोरीवली प्रशासन ने भी जांच के आदेश दे दिए हैं। गौरतलब है कि स्ट्रीट फूड को लेकर स्वास्थ्य विभाग अक्सर चेतावनी जारी करता रहता हैं। इसके अलावा लोग स्ट्रीट फूड खाने से बाज नहीं आते और कई बीमारियों को घर ले आते हैं। अच्छा यही है कि जहां तक हो सके, स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए।

दोषी पाए जाने पर रद्द होगा लाइसेंस


शैलेष आधव ने आगे कहा, 'जब भी यह व्यक्ति पकड़ा जाएगा, तो सबसे पहले उसका लाइसेंस चेक किया जाएगा। और यदि सेंपल में कोई खराबी मिलती है, तो उसका लाइसेंस कब्जे में कर लिया जाएगा। इसके बाद इस शख्स पर आवश्यक और कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह घटना कब और कहां हुई, इसका पता लगाने के लिए उस वीडियो की और ज्यादा जांच की आवश्कता हैं।

हमने वो वीडियो देखा है और हम उसकी जांच कर रहे हैं। इस मामले में जांच के बाद आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।' आपको बता दें कि इससे पहले भी एक ऐसा ही वीडियो सामने आया था, जिसमें एक वेंडर चाय बनाने के ट्रेन के टॉयलेस का पानी इस्तेमाल कर रहा था। उस वेंडर पर रेल विभाग ने एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।