कम उम्र में है गंजेपन की समस्या तो अवश्य अपनाएं ये उपाय, फिर से उग आएंगे काले घने बाल..!

आजकल झड़ते बालों की समस्याओं से प्रत्येक किसी को जूझना पड़ रहा है। एक समय के बाद बालों का झड़ना सामान्य है, किन्तु कम उम्र में बालों का झड़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है, जिसकी वजह से अधिक्तर युवा  परेशान है। युवा तो छोड़िये आजकल तो बच्चे भी इस बिमारी से पूरी तरह से जूझ रहे हैं। दरअसल, इसमें हमारी कोई गलती नहीं है, बल्कि आजकल की जीवनशैली ही कुछ ऐसी ही हो गई है कि चीजें हाथों से फिसलती जा रही है। जी हां, वक्त से पहले बालों का झड़ना आपके लिए परेशानियों का सबक बन सकता है, जिसकी वजह से आप कई बार डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते है। सर में यदि बाल न तो आपकी सुन्दरता भी कम हो जाती है।

loading...
इसलिए तो काले घनो बालों का बहुत प्रचार भी किया जाता है। ऐसे में यदि आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए, ताकि आपको इस समस्या से निज़ात मिल सके। क्या आप कम उम्र में झड़ते बालों से परेशान हैं, क्या आप अपने झड़ते बालों की वजह से बहुत नर्वस रहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बस इन उपायों को आजमा कर आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं, इसके लिए आपको अधिक खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है, जिसकी वजह से आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी, क्योंकि ये आपके घर में आसानी से मौजूद होते हैं। तो जानते हैं कि आखिर क्या है वो उपाय ?

1. बकरी का दूध


बकरी का दूध मिलना शहरों में थोड़ा कठिन हो सकता है, किन्तु गांवों में यह पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में अगर आपको बालों की समस्या है या फिर आप गंजे हो रहे हैं, तो आपके लिए बकरी का दूध रामबाण है। जी हां, बकरी के दूध में मौजूद गुण आपके गंजे सिर पर दोबारा से बाल उगाने का काम करते हैं। बस आपको इसके लिए आपको बकरी के दूध को सप्ताह में 2 बार उस जगह पर लगाना है जिस स्थान से आपके बाल झड़ चुके हैं, ऐसा आपको एक महीने करके देखना है, अंतर नजर आने लगेगा।

2. प्याज का रस


प्याज तो हर घर में आसानी से मिलता है, इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जी हां, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आपको इस उपाय को एक बार अवश्य करके देखना चाहिए। यकीन मानिये थोड़े से ही दिन आपको इसका प्रभाव दिखने लगेगा। इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि सप्ताह में एक बार प्याज के रस में नारियल के तेल को मिला लें, जिसके बाद अच्छे से उस स्थान पर मालिश करें जिस स्थान पर बाल झड़ चुके हैं।