जिनके पास नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस उनके लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा निर्णय..!

भारत में बहुत सारे ऐसे लोग उपस्थित हैं। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नही है। लेकिन फिर भी वे ड्राइव करते हैं। किन्तु ये इलीगल है। सभी के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवशयक है। यदि ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर व्यक्ति की दुर्घटना हो जाती है तो उसका सारा खामियाजा भुगतना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है जिनकी आयु 16 वर्ष की है।

loading...
दरअसल मोदी सरकार, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को लगातार आसान बनाती जा रही है। अब 16 वर्ष के आयु वाले एलेक्ट्रोनिक बाइक चलाने के लिए लाइसेंस बनवा सकते हैं और ये प्रोसेस एकदम सरल है। अगर आप लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं और आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं तो आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस को 1 जून से ऑनलाइन कर दिया है।

इसलिए अब लाइंसेंस घर बैठे ही बनवाया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आरटीओ ऑफिस की ओर से आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में दिए गए दिन और दिनांक पर जाकर आपको आरटीओ ऑफिस में एक टेस्ट देना होगा। यदि आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको आपके घर में लाइंसेंस मिल जाएगा। गौरतलब है कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित शुल्क भी देना होगा।