11 वर्ष की बच्ची से विवाह करना चाहता है 41 वर्ष का यह व्यक्ति..!

मलेशिया में एक विवाह की कारण से भारी विवाद खड़ा हो गया है। विवाद की कारण बच्ची और मर्द की आयु है। एक तरफ विवाह करने वाले मर्द की आयु जहां 41 साल है, वहीं लड़की की उम्र महज 11 वर्ष है यानी कि वो अभी बच्ची है। ऐसी बेमेल विवाह से बढ़े बवाल के बाद देश भर में किसी भी प्रकार की विवाह की उम्र को कम से कम 18 वर्ष करने की मांग ने जोर पकड़ लिया है।

loading...
11 साल की बच्ची से विवाह करने वाले 41 वर्ष के मर्द की ये तीसरी शादी है। विवाह को लेकर लड़की के परिवार ने अपनी इस मांग के साथ रजामंदी दी कि जब तक उनकी बेटी 16 वर्ष की नहीं हो जाएगी, अपने मां-बाप के साथ ही रहेगी। वहीं, मलेशिया की सरकार का कहना है कि थाईलैंड में हुई इस विवाह का उनके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है।

सरकार ने कहा कि अगर इसके लिए शरिया कोर्ट से परमिशन नहीं ली गई होगी तो विवाह को अवैध करार दिया जाएगा। यूएन मलेशिया के पोल में 82 फीसदी ने 18 वर्ष को कहा 'हां' यूनाइटेड नेशन (यूएन) की चिल्ड्रेन एजेंसी ने विषय पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये सदमा पहुंचाने वाली घटना है जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। यूनिसेफ के मलेशिया की प्रतिनिधि ने कहा कि ये बच्ची के हित को हानि पहुंचाने वाला है।

यूनिसेफ मलेशिया के ट्विटर हैंडल से एक पोल भी लॉन्च किया गया है जिसमें पूछा गया है क्या विवाह की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए? एक जुलाई को लॉन्च किए गए पोल में खबर लिखे जाने तक 82फीसदी लोगों का मानना है कि विवाह की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। देश के स्त्री एवं परिवार विकस मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालय बाल विवाह को बहुत गंभीरता से लेता है। मंत्रालय इसके बारे में कॉरपोरेट और धार्मिक काउंसिल से चर्चा करना चाहता है ताकि बाल विवाह से जुड़े कानून का बदला जा सके।