वो पत्थर जिसे तोड़ने पर निकलता है खून, जानिए क्या रहस्य छिपा हैं इसके अंदर..!

चलते वक़्त आपको जगह जगह पत्थर मिल जाएंगे। ये पत्थर आकार और रंग में अलग अलग हो सकते हैं। किन्तु इन सभी को जब जोर से फेका जाता हैं या किसी मजबूत चीज से मारा जाता हैं तो ये टूट जाते हैं। इस से अधिक इनमे कुछ नहीं होता हैं। किन्तु क्या आप जानते हैं संसार में एक पत्थर ऐसा भी हैं जिसे तोड़ने पर उसमे से खून निकलता हैं। अभी तक हमारी समझ ये थी कि पत्थर एक निर्जीव वस्तु हैं किन्तु इस विशेष पत्थर के बारे में जान आपके होश उड़ जाएंगे।

loading...
ये अद्भुत पत्थर चिली और पेरू के समुद्री तटों पर पाया जाता हैं। जब कोई भी व्यक्ति इसे देखता हैं तो लगता हैं ये एक सामान्य पत्थर ही हैं। किन्तु जब आप इसे तोड़ते हो तो इसमें से बहता खून निकलता हैं। दरअसल ये Pyura Chilensis नाम का एक समुद्री जीव होता हैं। ये जीव देखने में बाहर से बिलकुल पत्थर की तरह दिखाई देता हैं किन्तु जब इसे काटा जाता हैं तो ये अंदरसे बहुत मुलायम होता हैं। यही वजह हैं कि इसे तोड़ने या काटने पर इसमें से खून निकलने लगता हैं।

आपको बता दे कि Pyura Chilensis के शरीर में Clear Blood और Vanadium ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। Vanadium नाम का यह दुर्लभ तत्व इस जीव में अन्य समुद्री जीवो की तुलना में करोड़ो गुना ज्यादा पाया जाता हैं। इस जीव की एक ओर ख़ास खासियत ये हैं कि जब ये पैदा होते हैं तो नर होते हैं लेकिन समय के साथ साथ मादा के अंग भी विकसित कर लेते हैं। इस विशेष गुण की वजह से ये खुद ही शुक्राणु और अंडाणु रिलीज कर अकेले बच्चे पैदा कर सकते हैं।

ये जीव समुद्री तटों की छोटी छोटी चट्टानों में छुपे होते हैं। इसलिए बड़ी मुश्किल से दिखाई देते हैं। बहुत लोगो को इस जीव का मांस काफी अधिक प्रिय होता हैं। उनके मुताबिक इस जीव का मांस काफी स्वादिष्ट होता हैं। यही वजह हैं कि आज कल इसके मांस की डिमांड बहुत अधिक हैं। दुर्लभ जीव की श्रेणी में आने के कारण इसका मांस काफी ही महंगा बिकता हैं।