इस गाँव में पैदा होने वाली प्रत्येक बेटी कुछ वक़्त बाद बन जाती है बेटा..!

आज हम आपको कुछ ऐसा बताने वाले हैं जिसे सुनकर शायद आप भरोसा नहीं करेंगे। दरअसल कैरेबियाई देश में एक गांव है वहां के लोग एक अजीबोगरीब रोग ग्रस्त हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते 12 वर्ष की लड़की खुद बखुद लड़का बन जाती है। अब आप सोच रहे हैं कि ये कैसे हो सकता है पर ये बिल्कुल सच है।

loading...
इस कैरेबियाई देश के डोमिनिकन रिपब्लिक एक छोटा सा गांव है जहां पर मात्र 12 साल की उम्र की लड़कियां लड़का बन जाती है। यह एक लाइलाज रोग है। यहां पैदा होने वाले ज्यादातर बच्चों में यह बीमारी पाई गई है। इस अजीबोगरीब बीमारी के कारण लड़की पैदा हुई बच्ची किशोरी धीरे-धीरे अपने आप लड़का बन जाती है।

इस बीमारी से ग्रसित लागों को समाज काफी नीची निगाह से देखते हैं। उन्हें समाज में घृणित समझा जाता है। इन बच्‍चों को ‘ग्वेदोचे’ के नाम से बभी पुकारा जाता है, जिसका सामान्य अर्थ किन्नरों के लिए इस्‍तेमाल होता है। अगर चिकित्‍सकों की माने तो ये बीमारी एक आनुवंशिक विकार है और स्‍थानीय भाषा में इससे ग्रस्‍त बच्‍चों को ‘सूडोहर्माफ्रडाइट’ कहते हैं।

इस बीमारी में लड़की के तौर पर पैदा हुए कुछ बच्चों के शरीर में धीरे-धीरे पुरूषों के अंग अपने आप बनने लगते है और उनकी आवाज भी भारी होने लगती है। उनके शरीर में वो बदलाव आने शुरू हो जाते हैं जो की उन्हें धीरे-धीरे लड़की से लड़का बना देते हैं।

ये एक दुर्लभ रोग जो गांव के हर 90 में से एक बच्‍चे को अपना शिकार बना रही है। ऐसा माना जा रहा है कि इन बच्चों में हार्मोनल एंजाइम की कमी होती है जिसके चलते पहले तो वे बिना किसी स्‍त्री या पुरुष अंग के जन्‍म लेते हैं। इसके बाद लड़की के तौर पर पैदा हुआ बच्‍चा धीरे धीरे पुरुष बनने लगता है। इस बीमारी से जूझ रहे बच्चे समाज से हमेशा कटे कटे रहते हैं और लोग उन्हें घृणा की नजर से देखते है।