14 महीने की ये लड़की हर रोज पीती है 1.5 लीटर कॉफी, वजह जानकर आपकी भी भर आएंगी आंखें

आमतौर पर डॉक्टर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को कॉफी ना पिलाने की सलाह देते हैं, लेकिन इंडोनेशिया में एक ऐसी बच्ची है, जो हर रोज 1.5 लीटर कॉफी पीती है। हैरानी की बात तो ये है कि बच्ची अभी महज 14 महीने की ही हुई है और इतनी मात्रा में कॉफी पिलाने के बावजूद भी वह पूरी तरह से स्वस्थ है।
loading...
इस छोटी सी बच्ची का नाम हदीजाह है, जो पश्चिमी सुलावेसी प्रांत के तोनरो लीमा गांव की रहने वाली है। आपको बता दें कि बच्ची के माता-पिता बेहद गरीब हैं। ऐसे में हर रोज दूध खरीद कर बच्ची को पिलाना उनके लिए संभव नहीं है, इसलिए वो ब्रू की गई कॉफी खरीद कर बच्ची को पिलाते हैं।
जब छोटी सी बच्ची के कॉफी पीने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई, तो पोलेवेसी हेल्थ एजेंसी ने तोनरो लीमा गांव जाकर बच्ची और उसके माता-पिता से मुलाकात की। इस दौरान वो बच्ची के लिए दूध और बिस्किट लेकर गए थे और एजेंसी ने उन्हें सलाह भी दी थी कि बच्ची के लिए कॉफी नुकसानदायक है, इसलिए उसे ये न पिलाएं।
वहीं बच्ची की मां अनीता का कहना है कि उसके पति सरीफुद्दीन नारियल छीलने का काम करते हैं, जिससे हर रोज उन्हें 100 रुपये (20 हजार इंडोनेशियाई करेंसी) तक की कमाई होती है, लेकिन इतने कम रुपयों से उनके घर का खर्च बडी ही मुश्किल से चल पाता है, फिर ऐसे में बच्ची को दूध कहां से पिलाया जाए। इसलिए उसे कॉफी ही पिलानी पड़ती है, क्योंकि यह सस्ती मिलती है।
अनीता का कहना है कि अब तो बच्ची को कॉफी पीने की आदत सी हो गई है। वह जब तक कॉफी पी नहीं लेती है, तब तक सोती भी नहीं है। अगर किसी दिन उसे कॉफी ना पिलाई जाए, तो वो परेशान हो जाती है और जोरों से रोने लगती है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि कॉफी बच्चों के लिए काफी हानिकारक होता है, उन्हें यह बिल्कुल भी नहीं पिलाना चाहिए।