कुछ महीनों पहले ही लगवाया था सोने से बना टॉयलेट, लेकिन अब कोई उसको उठा ले गया, कीमत था 35 करोड़

माना जा रहा है कि 18 कैरेट सोने और 50 लाख डॉलर कीमत से बने टॉयलेट की चोरी के लिए चोरों ने दो गाड़ियों को इस्तेमाल किया होगा. ब्रिटेन के ऑक्सफोर्डशायर स्थित ब्लेनहेम पैलेस की आर्ट गैलरी में रखे गए 18 कैरेट सोने और 50 लाख डॉलर से ज्यादा बने ‘अमेरिका’ नाम के बेशकीमती टॉयलेट को चोरों ने चुरा लिया है. थेम्स वैली पुलिस ने शनिवार को बताया कि इटली के कलाकार मौरीजियो कैटलान ने अपनी आर्ट गैलरी में इस शौचालय को रखा था. 
loading...
लंदन से पश्चिम में लगभग 90 किलोमीटर दूर इस पैलेस में को दो दिन पहले ही लोगों के लिए खोला गया था. पुलिस के मुताबिक उन्हें सोमवार सुबह चार बजकर 57 मिनट पर टाॅयलेट चोरी होने की जानकारी मिली. ब्लेनहेम पैलेस की इमारत को भी नुकसान पहुंचाया गया. जांच अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि टॉयलेट की चोरी के लिए चोरों ने दो गाड़ियों का इस्तेमाल किया होगा. मामले में 66 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

अमेरिका के नाम से था मशहूर
‘अमेरिका’ के नाम से जाने जाने वाले इस टॉयलेट को सबसे पहले न्यूयॉर्क सिटी में साल 2016 में गगेनहाइम में प्रदर्शित किया गया था. 2017 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को ऑफर किया गया था कि वह व्‍हाइट हाउस में इस टॉयलेट का इस्‍तेमाल करें. हालांकि ट्रंप ने यह ऑफर ठुकरा दिया था. इसके बाद, ब्लेनहाइम पैलेस में इस टॉयलेट को रखा गया. इसी महल में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म हुआ था.